गर्मी में त्वचा की सुरक्षा कैसे करें? How to protect skin in summer?

Published June 15, 2024
43.7k
Followers
गर्मी में त्वचा की सुरक्षा कैसे करें? How to protect skin in summer?
How to protect skin in summer

बढ़ती गरमी सिर्फ रंगत को ही नुकसान नहीं पहुंचाती, त्वचा को फंगस, खुजली जैसी बीमारियाँ भी देती है। इन से बचना है तो इसके लिए तैयारी करे।

गरमी के मौसम में जरा सी भी लापरवाही त्वचा से सम्बंधित गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। डीहाइड्रेशन, तैलीय त्वचा पर मुंहासे, पसीना व गंदगी के कारण फंगल इंफेक्शन और खुजली जैसी समस्याएँ होना इस मौसम में आम बात है। रही सही कमी को प्रदूषित वातावरण पूरी कर देता है। गरमी के मौसम का आप की त्वचा पर बुरा असर न पड़े, इस के लिए कुछ बातों को अवश्य ध्यान में रखें। नीचे दी गयी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी त्वचा को गर्मी के मौसम में बेहतर बना सकतीं है।

गर्मी में त्वचा की सुरक्षा कैसे करें

  1. शरीर के कुछ अंगों जैसे हथेलियों, तलवों में ज्यादा मात्रा में पसीना आना आप को असहज महसूस करा सकता है। इस स्थिति में आप डर्मेटोलाजिस्ट की सलाह से एंटीपर्सपाईरेंट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती है। इसके आलावा हाथों व पैरों को ज्यादा से ज्यादा धोने की कोशिश करें। Hygiene (हाइजीन) को ध्यान में रखते हुए Hand Sanitizer का इस्तेमाल भी कर सकती है।
  2. गरमी में अंडरआर्म्स को साफसुथरा रखने के लिए मुलतानी मिट्टी के लेप का प्रयोग कर सकती है। विटामिन-ई युक्त या नारियल तेल से मसाज करने से अंडरआर्म्स की पसीने की बदबू को भी कम किया जा सकता है।
  3. तपिश भरे मौसम में कौटन का रुमाल अपने साथ अवश्य रखें ताकि पसीना साफ करते समय त्वचा पर रैशेज न आये, खुजली की वजह से भी त्वचा पर रैशेज बनते है और फिर फंगश भी हो सकता है। रैशेज या लाल धब्बे हो जाने पर गुलाबजल से साफ करें और उस हिस्से पर नारियल का तेल लगाएं।
  4. कई लोग पूरे साल गरम पानी से नहाते हैं, ऐसा नहीं करें। यदि फिर भी आदत से मजबूर हैं तो ज्यादा देर तक नहीं नहाएं, क्योकि गरम पानी के इस्तेमाल से आप की त्वचा की नमी को बनाए रखने वाले औयल में कमी हो जाती है। नतीजा त्वचा रुखी हो जाती है।
  5. अधिक समय तक एअरकंडिशनर में रहने से भी आप की त्वचा पर विपरीत असर होगा और त्वचा रुखी हो जाएगी। इसलिए इस पर भी ध्यान दें।
  6. चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए दिन में कम से कम 3-4 बार ठंडे पानी माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें।
  7. एक शोध के बाद यह निष्कर्ष निकला है कि तकरीबन 90% प्रिमेचौर ऐजिंग के केस धूप में अधिक रहने के कारण पाए जाते हैं। उससे बचने के लिए जब भी आप घर से बाहर निकलें चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। और चेहरे के डैड सैल्स हटाने के लिए नियमित रूप से स्क्रब जरुर करें।
  8. गर्मियों में शरीर की ऊर्जा अधिक खर्च होती है। ऊर्जा पुनः प्राप्त करने के लिए ताजे व रसीले फलों का सेवन करें।
  9. सप्ताह में 2 बार 2 चम्मच शुद्ध शहद, 20 बूंदें नीबू का रस, आधा चम्मच मलाई या देशी घी (गाय का) व 1 चम्मच जौ का आटा मिला कर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे व गरदन पर लगाए। आधे घंटे बाद कुनकुने पानी से चेहरा व गर्दन साफ कर विटामिन क्रीम लगाएं। यदि स्किन औयली है तो मलाई का उपयोग न करें तथा बाद में क्रीम के बजाय मोस्चराइजर लगाएं।


Post a Comment

Pages

Copyright © 2021